2024 में प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे (9 मार्केटिंग तरीके)

आज हम प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे उसके उपर चर्चा करेंगे। और एक नए प्रोडक्ट को सही से Branding करने के लिए कौनसा मार्केटिंग तरीके अपनाना चाहिए। उससे पहले हम थोड़ा बात कर लेते है प्रोडक्ट की बारे में की product क्या होता है। प्रोडक्ट तो कुछ भी हो सकता है जो लोग खरीदते है। 

और लोग product कब खरीदते है, जब वह उस प्रोडक्ट के बारे में किसी प्रकार का बिज्ञापन देखते है। तो बिज्ञापन ही एक प्रोडक्ट को बेचने के लिए सहायक होता है। कोई भी New Product launch करने से पहले उनको मार्केटिंग के बारे में सही से पता होना चाहिए। 

आज हम जानेंगे की एक प्रोडक्ट को कैसे बेचा जाता है और किश किश उपाय का प्रयोग करके हम एक प्रोडक्ट का marketing कर सकते है। तो चलिए सुरु करते है बिना देर किए। 

किसी भी प्रोडक्ट को कैसे बेचे

Product बनने के बाद उसका मार्केटिंग करना बहत एहम होता है। मार्केटिंग के बिना प्रोडक्ट बनाने का क्या फायदा। एक सही मार्केटिंग कोई भी प्रोडक्ट की ब्रांडिंग के लिए अहम् भूमिका निभाता है और जब आपका ब्रांडिंग अच्छा खासा हो जाये तब आपका sales भी बढ़ने लगता है।  

एक प्रोडक्ट बेचने के लिए बहत सारे चीज़ देखना पड़ता है, जैसे की प्रोडक्ट का मार्किट में लोकप्रियता कितना है, लोग ये प्रोडक्ट खरीदते है की नहीं। मार्किट में प्रोडक्ट का क्या Demand है आदि। ये सब देखने के बाद ही एक New Product को कोई खरीदता है। 

एक प्रोडक्ट को बेचने के लिए  सही तरीका का इस्तेमाल करना बहत जरुरी होता है। जैसे की हमने कहा की प्रोडक्ट कई प्रकार का होता है, तो उससे बेचने केलिए भी अलग अलग मार्केटिंग तरीका इस्तेमाल होता है। तो चलिए अब जानते हैं वह सारे तरीके क्या है और एक प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे। 

प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे

अभी ऊपर हमने देखा एक product को कैसा बेचा जाता है, और अभी हम बात करेंगे की प्रोडक्ट उस प्रोडक्ट का मार्केटिंग कैसे किया जाता है। देखिये दोस्तों प्रोडक्ट का मार्केटिंग तो बहत सारे उपाय में किया जाता है, लेकिन उनमे से कुछ जरुरी तरीकों के बारे में आज हम बात करेंगे। 

अगर आपका एक नए प्रोडक्ट है तो आपको हर तरीके की मार्केटिंग को अपनाना चाहिए जिससे आप पता कर सकते हैं कौनसे तरीके से आपको ज्यादा प्रॉफिट हो रहा है। तो आईये देखते है कैसे एक प्रोडक्ट का मार्केटिंग हम कर सकते है। 

1. Product के सम्बंधित एक Website बनाएं 

अगर आप कोई भी product का production कर रहे हैं या कुछ ऐसा जो लोगों को बेचना चाहते हैं तो Online Platform सबसे अच्छा तरीका होता है अपने कस्टमर तक प्रोडक्ट पहुंचाने के लिए। एक प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए एक Website बहुत मायने  रखता है। 

Website एक बढ़िया माध्यम होता है, जो लोगों को अपना प्रोडक्ट दिखाने में सहायक होता है। तो आप यह मान सकते हैं एक बिज़नेस की मार्केटिंग का पहला स्टेप वेबसाइट ही होता है। एक वेबसाइट के मदद से आप अपने पूरी Sales प्रक्रिया को Automate कर सकते हैं। 

आप भी अपने products के लिए एक वेबसाइट बनाए। उसमे आपके प्रोडक्ट का हर जानकारी देके आप ऑनलाइन में promote कर सकते है। इसमे आपको कहीं बहार जाके घूम के marketing करने का जरुरत नहीं होता है। आप एक जगह बैठ के अपना मार्केटिंग कर सकते है। 

2. Potential Customer को टारगेट करें 

कोई भी प्रोडक्ट को बेचने से पहले ग्राहकों का चयन करना सबसे जरुरी होता है। वैसे आप मार्केटिंग करके बिज्ञापन तो दिखा सकते है, लेकिन जिसको नहीं चाहिए वह देखे तो फिर क्या फ़ायदा। 

इसलिए पहले Potential Audience को टारगेट करना सबसे जरुरी है। हम थोड़ी बहत research करके इसके बारे में जान सकते है की किस Category के लोग आपके प्रोडक्ट का लाभ उठाना चाहते है। और तोह और एक सही लोकेशन भी चयन online tools के माध्यम से और ये भी पता कर सकते है की कान्हा  product का ज्यादा मांग हो रहा है। 

ये सब करने से business को फ़ायदा मिलता है। क्यूंकि product का advertisement सीधा उनके पास पहुँच सकते है जिन्हे आप अपने ग्राहक समझते हो। तो सठिक audience को target करना ब्यबसाय को Profitable कर सकता है।  

3. सोशल मीडिया मार्केटिंग करें 

अब सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत पॉपुलर है सब मार्केटिंग तरीके में से। आजकल मार्कटिंग तो कई तरह के होते है, लेकिन हम यहाँ बात Social Media Marketing के बारे में कर रहे है। आप सभी सोशल मीडिया का power जानते ही होंगे। 

यह एक बहत बड़ा लोकप्रिय platform है जंहा आज कल लोग ज्यादा समय बिताते हैं। इस प्लेटफार्म के माध्यम से लोग अपने बिचार एक दूसरे से साझा करते रहते है। दुनिया पे कोई कहीं पे भी हो सोशल मीडिया का मदद से वह पुरे दुनिया का खबर रख सकता है।

हम इसके फ़ायदा उठा सकते है एक product की promotion के लिए। ये माध्यम में कम पूंजी और कम श्रम लगाके आसानी से किया जा सकता है। आप अगर किसी प्रोडक्ट का मार्केटिंग social media platform पे कर रहे है तो, ज्यादा सम्भाबना बन जाता है एक प्रोडक्ट का ब्रांडिंग को लेकर। 

4. Online Shopping Platform का इस्तेमाल करें 

आप चाहे तो अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन शॉपिंग जैसे Amazon, Flipkart आदि प्लेटफार्म पर Add कर सकते हैं या ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर advertise दे सकते हैं। जिसमें आपको आपके सम्बंधित कस्टमर भी मिल जाएंगे।

इस तरीके में  आप को कोई ज्यादा पूंजी लगाने का आबस्यक्ता नहीं होता है। दुनिया भर के लोग ऑनलाइन प्लॅटफॉम का इस्तेमाल करते है कुछ भी सामन खरीदने के लिए। अगर आपका प्रोडक्ट अच्छा हो तो लोग उससे भी खरीदने लगेंगे।  

अगर आपके प्रोडक्ट में दम होगा तो आपको Instant Result देखने को मिल जायेगा इससे।

5. Google Merchant Center का इस्तेमाल करें 

वैसे तो आप ढेरों तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं एक प्रोडक्ट का मार्केटिंग के लिए। उन्ही तरीकों में से एक आता है Google Ads इसमें गूगल आपका मदद करता है अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए।

आप अपने प्रोडक्ट की प्रमोट के लिए Google Merchant Center का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक काफी पॉपुलर प्लेटफार्म है कोई Product की प्रमोशन और सेल्स के लिए।

गूगल आपको ब्रांडिंग में बहुत मदद करता है जिसके मदद से लोगों को आपके प्रोडक्ट के ऊपर एक बिस्वास आ जाता है। और वह प्रोडक्ट को खरीदने लगते है। कुछ समय के बाद वही खरीदी referal का माध्यम से बढ़ जाता है।   

6. Email Marketing का सहारा लें 

आप अपना product को बेचने के लिए ईमेल मार्केटिंग का मदद भी ले सकते है। ईमेल का इस्तेमाल तो बहत लोकप्रिय बन चूका है। हर किसी के पास अपना खुद का email id होता ही है। और लोग वहां active भी रहते है अपने काम का सिलसिला में। 

हम उसीका फ़ायदा उठा सकते है। हम अपना एक database बनाके वहां से लोगों की ईमेल के बारे में जान सकते है। फिर उन्ही Emails को हम टारगेट करके अपना प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हैं। यह तरीके में आप एक ही समय में ढ़ेरों ईमेल कर सकते हैं। 

मतलब हम बहत सारे लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में बात सकते हैं। तो उससे यह संभाबना  बन जाता है की कुछ लोग आपका प्रोडक्ट में रूचि दिखाए और आप का प्रोडक्ट को खरीद ले। 

7. Brand Awarness Campaign चलाएं 

अगर आप एक New Product लेकर मार्किट में आ रहे हैं तो सबसे पहले आपको Brand Build के उपर ध्यान देना चाहिए जिससे आपके कुछ ब्रांड वैल्यू बन जाये। तो आप उसके लिए कम बजट के साथ कुछ Brand Awarness Campaign चला सकते हैं। 

 इससे आपके प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोग देखते हैं जिससे उनके दिमाग में आपके प्रोडक्ट Save हो जाता है और जब उनका कुछ जरुरत पड़ता है आपके प्रोडक्ट के सम्बंधित तो सबसे पहले वह आपसे ही प्रोडक्ट खरीदने के लिए सोचेंगे क्यूंकि आजकल जो दीखता है वह बिकता है। 

8. ऑफलाइन मार्केटिंग करें 

मार्केटिंग का ये सब से पुराना तरीका होता है। जैसे की आपने भी देखा होगा रस्ते में बड़े बड़े banner और posters लगे होते है। जो की लोगों को अपने और आकर्षित करता है। इसके साथ साथ ये बिज़नेस और product का एक brand value बनाने में सहायक हो सकता है। 

आप भी ये तरीका अपना सकते है। आपके प्रोडक्ट के लिए बैनर बनाके आप ज्याद भीड़ भाड़ वाले इलाके में लगा सकते है। उससे आपको सत प्रतिसत result मिल सकता है। लोग धीरे धीरे आप के बैनर के और आकर्षित होते है और आपका प्रोडक्ट खरीदने में रूचि दिखाते है। 

9. Local Area को टारगेट करें 

ब्यापार तभी सफल होता है जब ये local market में अच्छे से परिचित हो। आस पास के इलाके बहत मायने रखता है एक प्रोडक्ट का प्रमोशन के लिए। आप अगर लोकल लोकेशन में अपना दब दब्बा बना सकते है ये बहुत मददगार हो सकता है। 

एक बार प्रोडक्ट अगर लोकल मार्किट में lauch हो गया तो आपके आस पास के लोग उससे ज्यादा खरीदना चाहेंगे। आप पास के लोगों के अंदर एक बार प्रोडक्ट को लेके trust आ गया तो वही बिस्वास को वह दूसरे का साथ share कर सकते है। उन्ही referrals की मदद से आपका प्रोडक्ट का ज्यादा सेल्स हो सकता है। 

निष्कर्ष: प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे

प्रोडक्ट बनाना तो आसान है लेकिन उसका मार्केटिंग कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। क्यूंकि बहुत सारे compitetors होते है जो की वही प्रोडक्ट बेचना चाहते है। तो कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपना खुद का ब्रांड बिल्ड कर सकते हैं। 

आज हम इस बिसय में जाना की कोई भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करे । उसके साथ साथ हम ये भी जाने की एक New Product को कैसे बेचा जा सकता है और उसका सही मार्केटिंग तरीका क्या है। 

उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल से कुछ नया सिखने को मिला होगा अगर आप अपने बिज़नेस के लिए सही से मार्केटिंग करते हैं तो आप कम समय में प्रॉफिटेबल बन सकते हैं। धन्यवाद। 

 

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

Leave a Comment